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URL संरचना क्या है?
एक URL में पाँच भाग होते हैं:योजना, उपडोमेन, शीर्ष-स्तरीय डोमेन, द्वितीय-स्तरीय डोमेन और उपनिर्देशिका. नीचे एक URL के विभिन्न भागों का उदाहरण दिया गया है।
किसी साइट की URL संरचना यथासंभव सरल होनी चाहिए। अपनी सामग्री को व्यवस्थित करने पर विचार करें ताकि URL तार्किक रूप से और इस तरह से बनाए जा सकें जो मनुष्यों के लिए सबसे अधिक सुगम हों।
अनुशंसित सरल URL संरचना :https://en.wikipedia.org/wiki/Aviation
सिफारिश नहीं की गई : https://example.com/%E6%9D%82%E8%B4%A7
यदि आपकी साइट बहु-क्षेत्रीय है, तो एक ऐसी URL संरचना का उपयोग करने पर विचार करें जो इसे आसान बनाती हैभू लक्ष्य आपकी साइट। पूर्व। अगरइसका uae आधारित तो आप उपयोग कर सकते हैंhttps://example.ae.
अत्यधिक जटिल URL, विशेष रूप से वे जिनमें एकाधिक पैरामीटर होते हैं, आपकी साइट पर समान या समान सामग्री की ओर इशारा करने वाले अनावश्यक रूप से बड़ी संख्या में URL बनाकर क्रॉलर के लिए समस्याएँ पैदा कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, Googlebot आवश्यकता से अधिक बैंडविड्थ का उपभोग कर सकता है, या आपकी साइट की सभी सामग्री को पूरी तरह से अनुक्रमित करने में असमर्थ हो सकता है।
कई साइटें आइटम या खोज परिणामों के एक ही सेट के अलग-अलग दृश्य प्रदान करती हैं, जो अक्सर उपयोगकर्ता को परिभाषित मानदंडों का उपयोग करके इस सेट को फ़िल्टर करने की अनुमति देती हैं (उदाहरण के लिए: मुझे समुद्र तट पर होटल दिखाएं)। जब फ़िल्टर को एक योगात्मक तरीके से जोड़ा जा सकता है (उदाहरण के लिए: समुद्र तट पर होटल और एक फिटनेस सेंटर के साथ), साइटों में URL (डेटा के दृश्य) की संख्या में विस्फोट होता है। बड़ी संख्या में होटलों की थोड़ी भिन्न सूचियां बनाना बेमानी है, क्योंकि Googlebot को केवल कुछ ही सूचियां देखने की आवश्यकता होती है जिससे वह प्रत्येक होटल के पृष्ठ पर पहुंच सके.
क्रॉलर को आसानी से खोजने में सहायता करने वाले सर्वोत्तम लिंक करें:
Google पृष्ठों की प्रासंगिकता निर्धारित करते समय और क्रॉल करने के लिए नए पृष्ठ खोजने के लिए एक संकेत के रूप में लिंक का उपयोग करता है। अपने लिंक को क्रॉल करने योग्य बनाने का तरीका जानें ताकि Google आपके पेज के लिंक के माध्यम से आपकी साइट के अन्य पेजों को खोज सके, और अपने एंकर टेक्स्ट को कैसे सुधारें ताकि लोगों और Google के लिए आपकी सामग्री को समझना आसान हो जाए।
आम तौर पर, Google आपके लिंक को तभी क्रॉल कर सकता है, जब वह ए<क> HTML तत्व (के रूप में भी जाना जाता हैलंगर तत्व) एक साथhref गुण। अन्य प्रारूपों में अधिकांश लिंक Google के क्रॉलर द्वारा पार्स और निकाले नहीं जाएंगे। Google विश्वसनीय रूप से URL नहीं निकाल सकता है<क> ऐसे तत्व जिनमें a नहीं हैhref विशेषता या अन्य टैग जो स्क्रिप्ट ईवेंट के कारण लिंक के रूप में कार्य करते हैं। यहां ऐसे लिंक के उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें Google पार्स कर सकता है और नहीं:
अनुशंसित (Google पार्स कर सकता है)<a href=”https://example.com”>
क्यासाइटमैप है और क्योंयह है उपयोगी ?
एसाइट मैप एक फ़ाइल है जहाँ आप अपनी साइट के पृष्ठों, वीडियो और अन्य फ़ाइलों और उनके बीच संबंधों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। Google जैसे खोज इंजन आपकी साइट को अधिक कुशलतापूर्वक क्रॉल करने के लिए इस फ़ाइल को पढ़ते हैं। साइटमैप Google को बताता है कि आपके विचार में कौन-से पृष्ठ और फ़ाइलें आपकी साइट के लिए महत्वपूर्ण हैं, और इन फ़ाइलों के बारे में बहुमूल्य जानकारी भी प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, पृष्ठ को अंतिम बार कब अपडेट किया गया था और पृष्ठ का कोई वैकल्पिक भाषा संस्करण।
यदि आपकी साइट के पृष्ठ ठीक से जुड़े हुए हैं, तो Google आमतौर पर आपकी अधिकांश साइट खोज सकता है। उचित लिंकिंग का मतलब है कि आपके द्वारा महत्वपूर्ण माने जाने वाले सभी पेजों पर किसी प्रकार के नेविगेशन के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, चाहे वह आपकी साइट का मेनू हो या आपके द्वारा पेजों पर रखे गए लिंक। फिर भी, साइटमैप बड़ी या अधिक जटिल साइटों, या अधिक विशिष्ट फ़ाइलों की क्रॉलिंग में सुधार कर सकता है।
साइटमैप खोज इंजनों को आपकी साइट पर URL खोजने में मदद करता है, लेकिन यह गारंटी नहीं देता कि आपके साइटमैप के सभी आइटम क्रॉल और अनुक्रमित किए जाएंगे। हालाँकि, ज्यादातर मामलों में, आपकी साइट को साइटमैप होने से लाभ होगा।
पेज मेटा डेटा क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?
एमेटा विवरण (या पृष्ठ मेटा डेटा) एक HTML तत्व है जो एक वेब का संक्षिप्त सारांश प्रदान करता हैपृष्ठ.
पृष्ठ मेटाडेटा के लिए मान्य HTML का उपयोग करना सुनिश्चित करता है कि Google मेटाडेटा को दस्तावेज़ के रूप में उपयोग कर सकता है। Google HTML को तब भी समझने की कोशिश करता है जब वह अमान्य या इसके साथ असंगत होएचटीएमएल मानक, लेकिन मार्कअप में त्रुटियां Google खोज में आपके मेटाडेटा के उपयोग के तरीके में समस्या पैदा कर सकती हैं। पृष्ठ के बारे में मेटाडेटा निर्दिष्ट करने के लिए प्राथमिक तत्व है<सिर> एक HTML दस्तावेज़ का तत्व। यदि आप किसी अमान्य तत्व का उपयोग करते हैं<सिर> तत्व, अमान्य तत्व के बाद प्रकट होने वाले किसी भी तत्व को Google अनदेखा करता है।
आप कर सकते हैं सभी मुद्दों की जाँच करने के लिए aGoogle को आपके URL पुनः क्रॉल करने दें :
यदि आपने हाल ही में अपनी साइट पर किसी पृष्ठ को जोड़ा है या उसमें परिवर्तन किए हैं, तो आप अनुरोध कर सकते हैं कि Google यहां सूचीबद्ध किसी भी विधि का उपयोग करके आपके पृष्ठ को फिर से अनुक्रमित करे। आप उन URL के लिए अनुक्रमण का अनुरोध नहीं कर सकते जिन्हें आप प्रबंधित नहीं करते हैं।
क्रॉलिंग में कुछ दिनों से लेकर कुछ सप्ताह तक का समय लग सकता है। धैर्य रखें और या तो का उपयोग करके प्रगति की निगरानी करेंसूचकांक स्थिति रिपोर्ट याURL निरीक्षण उपकरण.
अपनी वेबसाइट पर और अधिक जारी करने के लिए आप यू कर सकते हैंयूआरएल जांच करने वाला टूल देखें (सिर्फ़ कुछ यूआरएल)
अलग-अलग URL के क्रॉल का अनुरोध करने के लिए, का उपयोग करेंURL निरीक्षण उपकरण. आपको एक होना चाहिएSearch Console प्रॉपर्टी का स्वामी या पूर्ण उपयोगकर्ता URL निरीक्षण उपकरण में अनुक्रमण का अनुरोध करने में सक्षम होने के लिए।
ध्यान रखें कि अलग-अलग URL सबमिट करने और एक ही URL के लिए कई बार पुनः क्रॉल करने का अनुरोध करने के लिए एक कोटा है, इसे और तेज़ी से क्रॉल नहीं किया जाएगा।
साइटमैप सबमिट करें (कई URL एक साथ)
यदि आपके पास बड़ी संख्या में URL हैं, तो साइटमैप सबमिट करें। साइटमैप Google के लिए आपकी साइट पर URL खोजने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। यदि आपने अभी-अभी अपनी साइट लॉन्च की है या हाल ही में कोई प्रदर्शन किया है तो यह बहुत मददगार हो सकता हैसाइट चाल. एक साइटमैप वैकल्पिक भाषा संस्करण, वीडियो, छवि, या समाचार-विशिष्ट पृष्ठों के बारे में अतिरिक्त मेटाडेटा भी शामिल कर सकता है।साइटमैप बनाना और सबमिट करना सीखें।
आपकी समझ के लिए इस उपयोगी जानकारी को पढ़ने के लिए धन्यवाद।
उम्मीद है इससे आपको मदद मिली होगी।
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