एस ईओ से जुडी कुछ महवतापूर्ण बातें

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हम सभी जानते हैं कि वेब ट्रैफिक का बड़ा हिस्सा सर्च इंजन के माध्यम से आता है। हम यह भी जानते हैं कि कीवर्ड और आपकी साइट के लिंक दो चीजें हैं जो सर्च इंजन में आपकी रैंकिंग को प्रभावित करती हैं। आपके कीवर्ड सर्च इंजन को बताते हैं कि आप क्या करते हैं, और इनबाउंड लिंक उन्हें बताते हैं कि आप कितने महत्वपूर्ण हैं। यह संयोजन वह है जो आपकी प्रासंगिकता को निर्धारित करता है। और प्रासंगिकता वह है जो खोज इंजन खोज रहे हैं।

अपने HTML मेटा टैग में कीवर्ड वाक्यांशों को शामिल करने के तरीके के बारे में बहुत सारी जानकारी है। लेकिन वह केवल आधी लड़ाई है। आपको इन टैग्स को सड़क-संकेतों के रूप में सोचने की आवश्यकता है। सर्च इंजन उन्हें इस तरह देखते हैं। वे आपके टैग देखते हैं और फिर आपकी कॉपी देखते हैं। यदि आपके द्वारा अपने टैग में उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड आपकी कॉपी में उपयोग नहीं किए गए हैं, तो आपकी साइट उन कीवर्ड के लिए अनुक्रमित नहीं की जाएगी।

लेकिन खोज इंजन वहाँ नहीं रुकते। वे यह भी विचार करते हैं कि पेज पर कितनी बार कीवर्ड वाक्यांश का उपयोग किया जाता है।

सीधे शब्दों में कहें तो, यदि आप अपनी साइट को अपने प्राथमिक खोजशब्दों से प्रभावित नहीं करते हैं, तो जब कोई संभावित ग्राहक उन खोजशब्दों की खोज करेगा तो आप खोज परिणामों में दिखाई नहीं देंगे।

लेकिन आप पठनीयता से समझौता किए बिना कीवर्ड-समृद्ध प्रतिलिपि कैसे लिखते हैं?

पठनीयता आगंतुकों के लिए सर्व-महत्वपूर्ण है। और आखिरकार, यह विज़िटर हैं जो आपके उत्पाद या सेवा को खरीदते हैं, सर्च इंजन नहीं।

इन 8 सरल दिशानिर्देशों का पालन करके, आप अपनी वेबसाइट पर प्रतिलिपि की मरम्मत करने में सक्षम होंगे, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि यह खोज इंजन और आगंतुकों दोनों के लिए स्वीकार्य है।

1) अपने पृष्ठों को वर्गीकृत करें
लिखने से पहले, अपनी साइट की संरचना के बारे में सोचें। यदि आपने अभी तक अपनी साइट नहीं बनाई है, तो अपने पृष्ठों को प्रमुख पेशकशों या लाभों के आधार पर बनाने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अपनी सेकंड हैंड कंप्यूटर साइट को Mac, और PC के लिए अलग-अलग पेजों में विभाजित करें, और फिर दोबारा नोटबुक, डेस्कटॉप, आदि में विभाजित करें। इस तरह, आप अपनी कॉपी में बहुत विशिष्ट कीवर्ड वाक्यांशों को शामिल करने में सक्षम होंगे, जिससे एक बहुत लक्षित मंडी। यदि आप किसी मौजूदा साइट पर काम कर रहे हैं, तो प्रत्येक पृष्ठ का प्रिंट आउट लें और उसे उसके मुख्य बिंदु, पेशकश या लाभ के साथ लेबल करें।

2) पता लगाएं कि आपके ग्राहक कौन से कीवर्ड खोज रहे हैं
ubersuggest (इसे google करें) पर जाएं और अपनी वेबसाइट के लिए कीवर्ड प्रतियोगिता खोजें।

3) वाक्यांशों का प्रयोग करें, एकल शब्दों का नहीं
हालांकि यह सलाह वेब कॉपी के लिए विशिष्ट नहीं है, यह इतना महत्वपूर्ण है कि यह यहां दोहराने लायक है। क्यों? सबसे पहले, एकल खोजशब्दों के लिए बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है। यदि आप कंप्यूटर बिक्री में हैं, तो कंप्यूटर को अपने प्राथमिक कीवर्ड के रूप में न चुनें। Google पर जाएं और कंप्यूटर खोजें और आप देखेंगे कि क्यों दूसरा, अनुसंधान से पता चलता है कि ग्राहक अधिक से अधिक विशिष्ट स्ट्रिंग्स की खोज करने वाले खोज-प्रेमी होते जा रहे हैं। वे सीख रहे हैं कि अधिक विशिष्ट होने से, वे जो खोज रहे हैं उसे बहुत तेजी से ढूंढते हैं। अपने आप से पूछें कि आपके व्यवसाय के बारे में क्या अनोखा है? शायद आप सस्ते सेकेंड हैंड कंप्यूटर बेचते हैं? तो क्यों न सस्ते पुराने कंप्यूटरों को अपने प्राथमिक खोजशब्द वाक्यांश के रूप में उपयोग करें। इस तरह, आपको न केवल रैंकिंग में मौका मिलेगा, आप बहुत अधिक लक्षित खोजों में भी प्रदर्शित होंगे। दूसरे शब्दों में, आपकी साइटों पर आने वाले लोगों का प्रतिशत उन लोगों का होगा जो सस्ते सेकेंड हैंड कंप्यूटर पसंद करते हैं। (वर्डट्रैकर्स परिणाम आपको सबसे उपयुक्त वाक्यांशों को चुनने में मदद करेंगे।)

4) महत्वपूर्ण खोजशब्द वाक्यांशों को चुनें
हर पेज पर हर कीवर्ड वाक्यांश शामिल न करें। प्रत्येक पृष्ठ पर एक या दो खोजशब्द वाक्यांशों पर ध्यान दें। अपने Macs पेज के लिए, सस्ते सेकेंड हैंड Macs पर ध्यान दें। पीसी पेज के लिए, सस्ते सेकेंड हैंड पीसी आदि पर ध्यान दें।

5) विशिष्ट रहें
सिर्फ हमारे कंप्यूटर मत कहो। जहां भी आप आमतौर पर हमारे कंप्यूटर कहेंगे, अपने आप से पूछें कि क्या आप हमारे सस्ते सेकंड हैंड मैक या हमारे सस्ते सेकंड हैंड पीसी कहकर बच सकते हैं। यदि यह आपकी पठनीयता को बहुत बुरी तरह प्रभावित नहीं करता है, तो यह करने योग्य है। हालांकि यह एक अच्छा संतुलन है। याद रखें, आपकी साइट आपकी सेवा की गुणवत्ता दर्शाती है। यदि आपकी साइट पढ़ने में कठिन है, तो लोग आपकी सेवा के बारे में बहुत कुछ अनुमान लगा लेंगे

6) लिंक में कीवर्ड वाक्यांशों का प्रयोग करें
यद्यपि आपको प्रत्येक पृष्ठ पर प्रत्येक कीवर्ड वाक्यांश पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, अपने पृष्ठों को टेक्स्ट लिंक के साथ लिंक करना एक अच्छा विचार है। इस तरह, जब सर्च इंजन आपकी साइट को देखेंगे, तो वे देखेंगे कि पेज संबंधित हैं। एक बार फिर, अधिक टेक्स्ट बेहतर लिंक करता है, खासकर यदि लिंक टेक्स्ट एक कीवर्ड वाक्यांश है। तो अपने सस्ते सेकेंड हैंड मैक पेज पर, सस्ते सेकंड हैंड पीसी के नीचे एक टेक्स्ट लिंक शामिल करें। यदि आप पठनीयता को प्रभावित किए बिना इसे प्रबंधित कर सकते हैं, तो पृष्ठ की प्रतिलिपि में एक भी शामिल करें। उदाहरण के लिए, सस्ते सेकेंड हैंड मैक उपलब्ध कराने के साथ-साथ हम उच्च गुणवत्ता वाले सस्ते सेकेंड हैंड पीसी बेचते हैं।

युक्ति: यदि आप नहीं चाहते कि आपके लिंक रेखांकित और नीले हों, तो अपनी CSS फ़ाइल में निम्नलिखित शामिल करें:

फिर प्रत्येक लिंक के HTML को निम्नानुसार स्वरूपित करें:

सस्ते सेकेंड हैंड मैक उपलब्ध कराने के साथ ही हम उच्च गुणवत्ता वाले सस्ते सेकेंड हैंड पीसी बेचते हैं|

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