एस ईओ से जुडी कुछ महवतापूर्ण बातें

Spread the love

हम सभी जानते हैं कि वेब ट्रैफिक का बड़ा हिस्सा सर्च इंजन के माध्यम से आता है। हम यह भी जानते हैं कि कीवर्ड और आपकी साइट के लिंक दो चीजें हैं जो सर्च इंजन में आपकी रैंकिंग को प्रभावित करती हैं। आपके कीवर्ड सर्च इंजन को बताते हैं कि आप क्या करते हैं, और इनबाउंड लिंक उन्हें बताते हैं कि आप कितने महत्वपूर्ण हैं। यह संयोजन वह है जो आपकी प्रासंगिकता को निर्धारित करता है। और प्रासंगिकता वह है जो खोज इंजन खोज रहे हैं।

अपने HTML मेटा टैग में कीवर्ड वाक्यांशों को शामिल करने के तरीके के बारे में बहुत सारी जानकारी है। लेकिन वह केवल आधी लड़ाई है। आपको इन टैग्स को सड़क-संकेतों के रूप में सोचने की आवश्यकता है। सर्च इंजन उन्हें इस तरह देखते हैं। वे आपके टैग देखते हैं और फिर आपकी कॉपी देखते हैं। यदि आपके द्वारा अपने टैग में उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड आपकी कॉपी में उपयोग नहीं किए गए हैं, तो आपकी साइट उन कीवर्ड के लिए अनुक्रमित नहीं की जाएगी।

लेकिन खोज इंजन वहाँ नहीं रुकते। वे यह भी विचार करते हैं कि पेज पर कितनी बार कीवर्ड वाक्यांश का उपयोग किया जाता है।

सीधे शब्दों में कहें तो, यदि आप अपनी साइट को अपने प्राथमिक खोजशब्दों से प्रभावित नहीं करते हैं, तो जब कोई संभावित ग्राहक उन खोजशब्दों की खोज करेगा तो आप खोज परिणामों में दिखाई नहीं देंगे।

लेकिन आप पठनीयता से समझौता किए बिना कीवर्ड-समृद्ध प्रतिलिपि कैसे लिखते हैं?

पठनीयता आगंतुकों के लिए सर्व-महत्वपूर्ण है। और आखिरकार, यह विज़िटर हैं जो आपके उत्पाद या सेवा को खरीदते हैं, सर्च इंजन नहीं।

इन 8 सरल दिशानिर्देशों का पालन करके, आप अपनी वेबसाइट पर प्रतिलिपि की मरम्मत करने में सक्षम होंगे, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि यह खोज इंजन और आगंतुकों दोनों के लिए स्वीकार्य है।

1) अपने पृष्ठों को वर्गीकृत करें
लिखने से पहले, अपनी साइट की संरचना के बारे में सोचें। यदि आपने अभी तक अपनी साइट नहीं बनाई है, तो अपने पृष्ठों को प्रमुख पेशकशों या लाभों के आधार पर बनाने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अपनी सेकंड हैंड कंप्यूटर साइट को Mac, और PC के लिए अलग-अलग पेजों में विभाजित करें, और फिर दोबारा नोटबुक, डेस्कटॉप, आदि में विभाजित करें। इस तरह, आप अपनी कॉपी में बहुत विशिष्ट कीवर्ड वाक्यांशों को शामिल करने में सक्षम होंगे, जिससे एक बहुत लक्षित मंडी। यदि आप किसी मौजूदा साइट पर काम कर रहे हैं, तो प्रत्येक पृष्ठ का प्रिंट आउट लें और उसे उसके मुख्य बिंदु, पेशकश या लाभ के साथ लेबल करें।

Leave a Comment