क्या आप जानकारीपूर्ण लेख लिखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, सफलता के लिए मेरी 5 सरल लेखन युक्तियों का पालन करें

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अपनी गुणवत्ता लिखित, और कीवर्ड समृद्ध लेख सबमिट करना निश्चित रूप से आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक संबंधित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपका पहला कदम है। हालांकि, कई लेखकों को आश्चर्य होता है कि प्रकाशकों और वेबमास्टरों द्वारा उनके लेखों को उनकी थीम से संबंधित वेबसाइटों पर रखने के लिए क्यों नहीं उठाया जा रहा है, और यदि आप कुछ सरल चरणों का पालन करने के इच्छुक हैं, तो आप एक सफल लेख प्राप्त करने की राह पर होंगे। लेखन अभियान जो प्रकाशकों, वेबमास्टरों और आपके ऑनलाइन पाठकों को भी आकर्षित करेगा।

इस मामले की सच्चाई यह है कि कई प्रकाशक और वेबमास्टर अपनी साइट पर ऐसी नई, अच्छी तरह से तैयार की गई सामग्री की तलाश कर रहे हैं जो उनके पाठकों को बहुमूल्य जानकारी और सुझाव प्रदान करे, लेकिन वे अपनी साइटों के लिए ऐसे लेख स्वीकार करना पसंद नहीं करते जो स्पष्ट रूप से प्रदर्शित हों अपने स्वयं के व्यवसाय, उत्पादों या सेवाओं के आत्म-प्रचार के संकेत। अपने लेख में अपना व्यवसाय बेचना लोगों को दूर भगाने वाला है, और वे अगले लेख पर आगे बढ़ेंगे जो उन्हें उन सवालों के जवाब देने में मदद करेगा जो वे चाह रहे हैं।

युक्ति # 1: जब पाठक रुचि के किसी विशिष्ट विषय की खोज करते हैं, तो वे उस जानकारी की खोज कर रहे होते हैं जो उस समय उनके विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देती है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि सभी आवश्यक जानकारी के साथ अपने लेख को कैसे प्रारूपित किया जाए, तो बस याद रखें कि जब आप अपने लेख लिखना शुरू करते हैं, तो WHO, क्या, कहाँ, कब और क्यों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने लेखों को स्वरूपित करने पर विचार करें। जब आप अपने लेखों को इस प्रारूप में विकसित करना शुरू करते हैं, तो आप निश्चित रूप से उन विशिष्ट विषयों पर अपने लेख लिखना आसान बना देंगे जो स्वाभाविक रूप से प्रवाहित होंगे।

युक्ति # 2: यदि आप किसी विशिष्ट विषय के बारे में लिख रहे हैं जो आपके पाठकों की सहायता कर सकता है, तो आप जिस बारे में बात करने जा रहे हैं उसका एक संक्षिप्त परिचय प्रदान करें। इस तरह यदि पाठक आपकी बात में रुचि रखता है, तो उन्हें पता चल जाएगा कि आप अपने विशिष्ट विषय पर किस दिशा में जा रहे हैं। अपने लेखों के मुख्य भाग में, मुख्य जानकारी रखें कि आपका विषय कई विशेषताओं के साथ बात कर रहा है और उसके बाद लाभ।

इसे हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले अपने विषय, उत्पाद या सेवाओं की विशेषता के बारे में संक्षेप में बात करें, और फिर अपनी सुविधा के ठीक नीचे, एक विस्तृत लाभ का पालन करें (सुनिश्चित करें कि आप लाभ पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अधिक लिखते हैं)। अपने लेख के नीचे, इसे हमेशा एक संक्षिप्त निष्कर्ष के साथ समाप्त करें। बिना अंत के कभी भी लिखना बंद न करें। पाठक सोच रहे होंगे कि क्या उन्हें पूरा लेख मिला है, या यदि आप कुछ जानकारी खो रहे हैं। याद रखें, अधिकांश यदि सभी को अंत पसंद नहीं है।

टिप # 3: अपने लेख के मुख्य भाग में, “बुलेट” जोड़कर और महत्वपूर्ण विशेषताओं और लाभों को “हाइलाइट” करके अपनी विशेषताओं और लाभों पर जोर दें, जिनके बारे में आप बात कर रहे हैं। यह आपके लेख के लिए कई चीजें करता है, यह आपके पाठकों को आपके लेख में महत्वपूर्ण जानकारी को जल्दी से खोजने की अनुमति देता है, और यदि वे पूरे लेख को ऊपर से नीचे तक नहीं पढ़ना चाहते हैं, तो वे सीधे उस जानकारी पर जाने का विकल्प चुन सकते हैं जो वे चाहते हैं, और आप उनके लिए इसे बुलेटिंग, और हाइलाइट्स के साथ ढूंढना बहुत आसान बनाते हैं!

युक्ति #4: यदि संभव हो, तो किसी अनूठे विषय के बारे में लिखते समय, आप अपनी सामग्री पर अधिक प्रभाव और विश्वसनीयता जोड़ेंगे जब आप अपने पाठकों को अपने दावे का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण संसाधन प्रदान करेंगे। आप कुछ वैध प्रशंसापत्र प्रदान कर सकते हैं, पुरस्कारों की एक सूची जो हासिल की गई थी, या कुछ और जो आपको लगता है कि आप जिस बारे में बात कर रहे हैं उसका समर्थन करेंगे। यह आपके पाठकों को ठोस सबूत प्रदान करने का एक शानदार तरीका है कि आप इस विषय पर अधिकार रखते हैं, और आपके पास उनकी जानकारी से प्राप्त करने के लिए मूल्य है।

युक्ति #5: वितरण के लिए निर्देशिकाओं के लिए अपने लेख लिखते समय कई नए लेखक सबसे बड़ी गलती करते हैं, वास्तव में एक कमजोर “लेखक जैव” बना रहा है! आप अपना सारा समय और प्रयास ezine निर्देशिकाओं को प्रस्तुत करने के लिए सही लेख बनाने में लगाते हैं, और कई प्रकाशक और वेबमास्टर आपके लेख को उठाकर अपने ईमेल और साइटों में जोड़ना शुरू करते हैं। हालाँकि, यदि आपके लेख के अंत में आपके लेखक के जीवन का प्रभाव नहीं पड़ता है, तो यह पाठक को और अधिक पढ़ने के लिए क्लिक करने के लिए प्रेरित नहीं करेगा, या आप जो वास्तव में पेशकश कर रहे हैं उस पर अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे।

सुनिश्चित करें कि जब आप अपना लेख लिखना शुरू करते हैं तो आप सबसे अच्छा लेखक जैव बनाने में अधिक से अधिक समय व्यतीत करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने पाठकों को बताएं कि आप कौन हैं, और यह कि आप इस विषय के विशेषज्ञ हैं, और यदि आप अपने लेखक जीवन में कई उत्पादों या सेवाओं के बारे में बात कर रहे हैं, यदि आपको अधिकतम 3 हाइपरलिंक की अनुमति है आपकी साइट, ब्लॉग, या ईमेल, यह भी सुनिश्चित करते हैं कि आप इस विकल्प का लाभ उठाएं, और अपने पाठकों के लिए अपने अधिकतम स्वीकार्य लिंक जोड़ें ताकि वे क्लिक कर सकें और उस विशिष्ट जानकारी तक अपनी यात्रा जारी रख सकें, जिसे पढ़ने में उनकी रुचि है।

ये टिप्स आपके लेख लेखन की सफलता के लिए केवल एक दिशानिर्देश हैं, और यदि आप मेरे द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ जानकारी लेते हैं और इसका उपयोग करते हैं जो आपकी लेखन शैली के लिए सबसे उपयुक्त है, तो मुझे लगता है कि आप एक महान वेब लेखक बनने के रास्ते पर होंगे, और कई आपके अच्छी तरह से लिखे गए लेखों में से प्रकाशकों और वेबमास्टरों द्वारा ताज़ा लिखित सामग्री के लिए भूख लगी होगी जो उनके पाठकों को एक गुणवत्ता संदेश प्रदान करती है।

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