एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) और (Google Adsense) गूगल एडसेंस एक साथ

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क्या आप एक वेबमास्टर हैं जिन्हें आपकी वेबसाइट को चालू रखने के लिए धन की आवश्यकता है? या आपकी वेबसाइट ही आपके लिए आय अर्जित करने का एकमात्र तरीका है? आप जो भी हों, जब तक आप एक वेबमास्टर या वेब प्रकाशक हैं और आपको नकदी की आवश्यकता है, तब तक सहबद्ध विपणन आपके लिए अच्छा काम कर सकता है। Affiliate Marketing के साथ, आप आसानी से अपने बैंक खाते में बहुत सारा पैसा डाल सकते हैं। और अगर आपकी वेबसाइट बहुत अच्छी सामग्री से समृद्ध है और आप अधिक लाभ कमाना चाहते हैं, तो Google Adsense कार्यक्रम में भी क्यों न आएं?

एफिलिएट मार्केटिंग क्यों?

ठीक है, सिर्फ इसलिए कि सहबद्ध विपणन ऑनलाइन मुनाफा कमाने का सबसे आसान और शायद सबसे अच्छा तरीका है, जब तक कि आप एक व्यवसायी नहीं हैं और अपनी साइट पर अन्य व्यवसायी के उत्पादों का विज्ञापन करने के बजाय अपने स्वयं के उत्पादों को ऑनलाइन बेचना पसंद करेंगे। लेकिन ऑनलाइन खुदरा विक्रेता भी सहबद्ध विपणन कार्यक्रमों से लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि सहबद्ध विपणन वास्तव में व्यापारियों के लिए काम करता है और साथ ही यह सहयोगियों के लिए भी काम करता है।

एफिलिएट मार्केटिंग, बस कहा जाता है, दो वेबसाइटों के बीच किया गया एक रिश्ता या समझौता है, जिसमें एक साइट मर्चेंट की वेबसाइट होती है और दूसरी एफिलिएट की साइट होती है। संबंध में, सहबद्ध, सहबद्ध की साइट पर व्यापारी को अपने उत्पादों का विज्ञापन करने देने के लिए सहमत होता है। दूसरी ओर, व्यापारी, संबद्ध को भुगतान करने के लिए सहमत होगा, जिस भी तरीके से वे सहमत हुए हैं। इसका मतलब आम तौर पर सहयोगी के लिए आसान आय होगा, क्योंकि वह अपनी साइट पर खुदरा विक्रेता के विज्ञापन को रखने के अलावा कुछ नहीं करेगा। यह व्यापारी के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा, क्योंकि अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक विज्ञापन फर्म को काम पर रखने की तुलना में अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए संबद्धता प्राप्त करना बहुत अधिक किफायती होगा।

व्यापारी अपनी सेवाओं के लिए सहयोगी की क्षतिपूर्ति कैसे करेगा, इस पर कई तरह के तरीके हैं, और वेबमास्टर के लिए, ये विधियां बस उस विधि का अनुवाद करती हैं जिसके द्वारा वह आसान नकद कमाएगा। मुआवजे के अधिक सामान्य तरीकों में भुगतान-प्रति-क्लिक विधि, भुगतान-प्रति-लीड विधि और भुगतान-प्रति-बिक्री पद्धति शामिल हैं। भुगतान-प्रति-क्लिक विधि सहयोगी कंपनियों द्वारा सबसे अधिक पसंद की जाने वाली विधि है, क्योंकि उनकी साइट के आगंतुक को केवल विज्ञापनदाता की साइट पर जाना होगा ताकि वे पैसा कमा सकें। दूसरी ओर, अन्य दो तरीके, व्यापारियों द्वारा बेहतर पसंद किए जाते हैं, क्योंकि उन्हें आपको केवल तभी मुआवजा देना होगा जब आपका आगंतुक उनके पंजीकरणकर्ताओं में से एक बन जाए या यदि आगंतुक वास्तव में उनके उत्पादों को खरीद ले।

सहबद्ध विपणन कार्यक्रमों पर अधिक लाभ प्राप्त करना, हालांकि, मुआवजे की विधि पर इतना निर्भर नहीं करता है कि यह आपकी साइट द्वारा उत्पन्न यातायात पर निर्भर करता है। एक वेबसाइट जो अधिक आगंतुकों को आकर्षित कर सकती है, आमतौर पर सहबद्ध विपणन कार्यक्रमों में मुनाफा कमाने की अधिक संभावना होती है।

गूगल एडसेंस के बारे में क्या?

Google Adsense वास्तव में एक प्रकार का Affiliate Marketing Program है। Google Adsense में, Google सहयोगी और व्यापारियों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है। व्यापारी, या विज्ञापनदाता, केवल Google के साथ साइन अप करेंगे और बाद वाले को उनके उत्पादों से संबंधित टेक्स्ट विज्ञापन प्रदान करेंगे। ये विज्ञापन, जो वास्तव में विज्ञापनदाता की वेबसाइट का एक लिंक है, फिर Google खोजों के साथ-साथ संबद्धों के स्वामित्व वाली वेबसाइटों पर, या उन वेबमास्टरों द्वारा प्रदर्शित होंगे, जिन्होंने Google Adsense कार्यक्रम के साथ साइन अप किया है।

जबकि Google Adsense और अन्य Affiliate Marketing कार्यक्रमों के बीच बहुत सी समानताएँ मिल सकती हैं, आप बहुत सारे अंतर भी देख सकते हैं। Google Adsense में, सभी वेबमास्टर को अपनी वेबसाइट पर एक कोड डालना होता है और बाकी काम Google को करना होता है। आपकी साइट पर Google द्वारा रखे जाने वाले विज्ञापन आमतौर पर आपकी साइट की सामग्री के लिए प्रासंगिक होंगे। यह आपके और विज्ञापनदाता दोनों के लिए फायदेमंद होगा, क्योंकि आपकी साइट के विज़िटर कमोबेश विज्ञापित उत्पादों में रुचि लेंगे।

Google Adsense प्रोग्राम सहयोगी को भुगतान-प्रति-क्लिक के आधार पर क्षतिपूर्ति करता है। हर बार जब आपकी साइट पर उनके विज्ञापन पर क्लिक किया जाता है तो विज्ञापनदाता Google को एक निश्चित राशि का भुगतान करेंगे और Google इस राशि को चेक के माध्यम से आपको अग्रेषित करेगा, हालांकि केवल Google द्वारा राशि का हिस्सा काटने के बाद ही। Google Adsense चेक आमतौर पर मासिक रूप से वितरित किए जाते हैं। साथ ही, Google Adsense प्रोग्राम वेबमास्टर्स को एक ट्रैकिंग टूल प्रदान करता है जो आपको उस कमाई की निगरानी करने की अनुमति देता है जो आपको वास्तव में एक निश्चित विज्ञापन से प्राप्त होती है।

तो, ये सब हमें कहाँ ले जाते हैं?

मुनाफे, मुनाफ़े और उससे भी ज़्यादा मुनाफ़े के सिवा और कहाँ! एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम और गूगल एडसेंस प्रोग्राम बस काम करते हैं, चाहे आप मर्चेंट हों या एफिलिएट। व्यापारी पक्ष के लिए, बहुत सारा पैसा बचाया जा सकता है यदि विज्ञापन का प्रयास विज्ञापन फर्मों से निपटने के बजाय संबद्ध विपणन पर केंद्रित हो। वेबमास्टर के लिए, आप केवल वही करके बहुत अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो आप सबसे अच्छा करते हैं, और वह है वेबसाइट बनाकर। और अगर आप Google Adsense प्रोग्राम और अन्य Affiliate Marketing प्रोग्राम दोनों से अपने सभी मुनाफे को मिलाते हैं, तो यह निश्चित रूप से बड़ी मात्रा में नकदी में परिवर्तित हो जाएगा।

पढ़ने के लिए धन्यवाद, हमेशा स्वागत है।

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