इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर्स पाने की सबसे अच्छी तकनीक क्या है?

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इस शक्तिशाली ब्रांड, ऑडियंस और सामग्री-विपणन टूल का उपयोग करके अपना व्यवसाय बढ़ाने का सही तरीका

हम हाल ही में बात कर रहे हैं कि Instagram के साथ अपने बिज़नेस मार्केटिंग को कैसे बढ़ावा दिया जाए। बहुत से लोग जो अभी भी मानते हैं, उसके विपरीत, Instagram केवल एक मज़ेदार ऐप नहीं है जहाँ आप भोजन, छुट्टी और पारिवारिक तस्वीरें पोस्ट कर सकते हैं।

Instagram व्यवसायों के लिए एक शक्तिशाली ब्रांड-निर्माण, ऑडियंस-निर्माण और सामग्री-विपणन उपकरण बन गया है। इसके 200 मिलियन से अधिक सक्रिय मासिक सदस्य हैं जो प्रति दिन 60 मिलियन चित्र और 1.6 बिलियन लाइक्स साझा करते हैं।

सावधानी का एक नोट: वहाँ बहुत सारे लोग हैं जो आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को हजारों तक बढ़ाने का वादा करते हैं, लेकिन सावधान रहें। उनमें से अधिकांश आपके नंबर बढ़ाने के लिए बॉट्स द्वारा बनाए गए नकली खातों का उपयोग करते हैं।

इस प्रकार के अनुयायियों का शून्य मान होता है। वास्तव में, वे खतरनाक भी हो सकते हैं, आपका पासवर्ड या फोटो चुराना चाहते हैं या आपको वायरस से संक्रमित करना चाहते हैं।

डेटा सिक्योरिटी कंपनी इम्पर्वा के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर इन बैड बॉट्स का 28.9 फीसदी बॉट है।

अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने ब्रांड और अपने दर्शकों के लिए प्रामाणिक हों।

असली इंस्टाग्राम फॉलोअर्स पाने में आपकी मदद करने के लिए यहां 3 टिप्स दी गई हैं:

  1. हैशटैग के साथ एक कहानी बताओ

अपने व्यवसाय के नाम को हैशटैग के रूप में उपयोग करना बहुत अच्छा है, लेकिन आपको इससे आगे सोचने की आवश्यकता है।

यदि आप फॉलोअर्स पाने के लिए अपने इंस्टाग्राम पोस्ट का उपयोग करना चाहते हैं, तो अन्य हैशटैग का उपयोग करें जो आपके द्वारा साझा की जा रही छवि की कहानी बताते हैं। जब आप निम्न चीज़ों के लिए पोस्ट साझा कर रहे हों, तो आप बातचीत शुरू करना चाहते हैं:

• आयोजन

• प्रचार

• प्रतियोगिताएं

• उत्पाद का लोकार्पण

एक ब्रांड का एक अच्छा उदाहरण जो यह अच्छी तरह से करता है @Tostitos है। वे लोगों को एक साथ आने और अपने चिप्स साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हैशटैग #GetTogetherAlready का उपयोग करते हैं, और जब वे अपने मीटअप की तस्वीरें साझा करते हैं तो हैशटैग का भी उपयोग करते हैं।

आकर्षक, प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करके, आप Instagram खोजों में खोजे जा सकते हैं और उम्मीद है कि Instagram पर अनुयायियों का निर्माण कर सकते हैं।

  1. रचनात्मक हो जाओ

इंस्टाग्राम सभी तस्वीरों के बारे में है, इसलिए बहुत से लोग कैप्शन के बारे में सोचते हैं।

छवि कैप्शन की उपेक्षा न करें! आप वर्णनात्मक शब्दों का उपयोग करके जुड़ाव उत्पन्न कर सकते हैं और साझाकरण को बढ़ावा दे सकते हैं जो आपके अनुयायियों को संलग्न, प्रेरित और मनोरंजन करेगा।

अपनी पोस्ट के साथ Instagram पर फ़ॉलोअर्स बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

• अपने कैप्शन में प्रश्नों का प्रयोग करें। अपने सवाल को पोस्ट के शुरुआत में लिखें ताकि लोग उसे पहले देखें।

• अपनी पोस्ट के साथ व्यक्तिगत हो जाओ। अपने बारे में एक कहानी बताएं, या आपके उत्पाद ने किसी और को कैसे मदद या प्रेरणा दी।

• लोगों से दूसरों को टैग करने के लिए कहें। लोगों को अपने तीन सबसे अच्छे दोस्तों को टैग करने के लिए कहना या किसी ऐसे व्यक्ति को टैग करना जिसके लिए वे आभारी हैं, अन्य संभावित अनुयायियों को समीकरण में लाता है।

एक ब्रांड का एक बेहतरीन उदाहरण जो व्यक्तिगत पोस्ट अच्छी तरह से करता है, वह है @NatGeo इंस्टाग्राम अकाउंट।

वे दुनिया भर में जानवरों की दुर्दशा पर उपयोगकर्ता को शिक्षित करने के लिए सूचनात्मक कैप्शन के साथ लुभावनी इंस्टाग्राम कहानियां बनाते हैं।

याद रखें कि जब फॉलोअर्स पाने के लिए इंस्टाग्राम पोस्ट का उपयोग करने की बात आती है, तो यह प्रामाणिक होने के बारे में है। हर एक पोस्ट में प्रश्नों का प्रयोग न करें या कोई व्यक्तिगत कहानी न बताएं जो वास्तविक न हो।

  1. स्थानीय जाओ

अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने पड़ोसियों को जानना!

चाहे आप Instagram विज्ञापन बना रहे हों या किसी विशिष्ट क्षेत्र में अपने ईवेंट का प्रचार करना चाहते हों, आप खोज पृष्ठ पर जाकर और स्थान टैब पर क्लिक करके देख सकते हैं कि आपके आस-पास क्या हो रहा है।

उस क्षेत्र के लिए जियोटैग की गई पोस्ट देखने के लिए स्थान टाइप करें। फिर प्रासंगिक और हाल ही में टैग की गई पोस्ट पर जाएं – प्रतिस्पर्धी व्यवसायों की नहीं, जाहिर है – और एक टिप्पणी या एक इमोजी भी छोड़ दें और यदि आप जो देखते हैं उसे पसंद करते हैं तो उस व्यक्ति का अनुसरण करें। उम्मीद है कि यह एक जैविक बातचीत की शुरुआत होगी।

उदाहरण के लिए, यदि आप जीवन कोचिंग सेवाएं प्रदान करते हैं, तो आप अपने स्थान के बाद “उद्यमी” टाइप कर सकते हैं। स्थानीय उद्यमी अधिक काम और जीवन संतुलन की तलाश में हो सकते हैं या जीवन के लक्ष्यों या करियर की चुनौतियों में मदद कर सकते हैं।

इसी तरह, यदि आपका कोई भौतिक स्थान है जिसे लोगों ने Instagram पर चेक इन किया है, तो उन पोस्टर की तस्वीरों पर टिप्पणी करके सुनिश्चित करें कि वे आपकी Instagram उपस्थिति से अवगत हैं, और फिर उनका अनुसरण करें।

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को सही तरीके से बनाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं: कोई बॉट नहीं, कोई शॉर्टकट नहीं, अपने दर्शकों के साथ जुड़ने और उन्हें फॉलोअर्स में बदलने के लिए बस आजमाए हुए और सच्चे तरीके!

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छवि क्रेडिट: पिक्साबे.कॉम

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