अपना विकास करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के अनेक लाभों में से एक व्यवसाय उच्च स्तर का स्वचालन उपलब्ध है। कहीं नहीं है ईमेल के उपयोग की तुलना में यह स्वचालन अधिक स्पष्ट है ग्राहकों की एक बड़ी सूची से संपर्क करें। ईमेल रखने के लिए स्पैम के किसी भी आरोप से मुक्त प्रक्रिया जिसे आपको उपयोग करने की आवश्यकता होगी ईमेल में ऑप्ट इन करें। जब कोई आपसे ईमेल प्राप्त करने के लिए सहमत होता है तो वे हैं अपनी सूची या न्यूज़लेटर में ‘ऑप्ट इन’ करना, इस तरह वे आरोप नहीं लगा सकते आप उन्हें अवांछित ईमेल भेजकर स्पैमिंग कर रहे हैं। जब वे आपकी वेबसाइट पर आएंगे तो उन्हें साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा आपकी सूची में। उन्हें साइन अप करने के लिए आप उन्हें ऑफ़र कर सकते हैंकोई मूल्यवान वस्तु जैसे निःशुल्क रिपोर्ट, या बहु-भाग लघु-पाठ्यक्रम। आपका प्रोत्साहन जो भी हो, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह है| एक अच्छा या आपके आगंतुक साइन अप नहीं करेंगे। एक बार जब आप अपने विज़िटर संपर्क जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण है| ध्यान से पालन करना आपके लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि वे जो कुछ भी आपने उनसे वादा किया था उसे प्राप्त करें और प्रदान करना जारी रखें (हम ईमेल मार्केटिंग की मदद से बिक्री कैसे उत्पन्न कर सकते हैं)
जब आप अपना अनुवर्ती भेजते हैं तो उन्हें गुणवत्ता की जानकारी के साथ ईमेल। आप जितनी बार चाहें अनुवर्ती ईमेल भेज सकते हैं, लेकिन याद रखें, कि हर बार उन्हें आपसे एक ईमेल प्राप्त होता है नीचे एक लिंक है जो ‘अन-सब्सक्राइब’ कहता है। अगर आपके ईमेल एक अप्रिय बिक्री पिच के अलावा और कुछ नहीं है, जिस पर बहुत सारे लोग हैं आपकी सूची अन-सब्सक्राइब बटन को हिट करेगी और आप नहीं करेंगे वह चाहिए। इसलिए सावधान रहें कि आप उन्हें ऑफ़र करना जारी रखें कुछ ऐसा जिससे वे लाभ उठा सकते हैं न कि केवल बिक्री की पिच से।
आपकी वेबसाइट पर आने वाले विज़िटरों को ग्राहकों में बदलने का एक प्रभावी तरीका ईमेल मार्केटिंग है।
अधिकांश वेबसाइट विज़िटर पहली बार में खरीदारी नहीं करते हैं। ऐसे में, ईमेल सूची में ऑप्ट-इन करना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। ये सूची आपके लिए एक मूल्यवान संपत्ति बन सकती है, बशर्ते आप इसका सही उपयोग करें।
ईमेल सूची का मुद्रीकरण कैसे करें:
5 में 1 नियम: हर 5 सूचनात्मक ईमेल के बाद एक बिक्री संदेश भेजें। यह आपके ग्राहकों को उत्पाद या सेवा के बारे में याद दिलाने का एक अच्छा तरीका है।
हर ईमेल में एक संक्षिप्त संदेश: प्रत्येक ईमेल में एक छोटा सा बिक्री संदेश शामिल करें। यह आपके ग्राहकों को लगातार आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में अवगत रखेगा।
अपने ईमेल को प्रभावी बनाने के लिए कुछ सुझाव:
मूल्यवान जानकारी प्रदान करें: अपने ईमेल में ऐसी जानकारी शामिल करें जो आपके ग्राहकों के लिए उपयोगी हो। इससे वे आपके ईमेल खोलने और पढ़ने के लिए उत्सुक रहेंगे।
व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ें: अपने ईमेल को व्यक्तिगत बनाएं। इससे आपके ग्राहक महसूस करेंगे कि आप उनकी परवाह करते हैं।
स्वचालित प्रणाली का उपयोग करें: ऑटोरेस्पोंडर और ईमेल ऑटोमेशन टूल्स का उपयोग करके अपने ईमेल मार्केटिंग को आसान बनाएं।
ईमेल मार्केटिंग के फायदे:
ग्राहक संबंध मजबूत करना: नियमित रूप से संवाद करने से आप अपने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बना सकते हैं।
बिक्री बढ़ाना: लक्षित ईमेल के माध्यम से आप अपनी बिक्री में वृद्धि कर सकते हैं।
ब्रांड जागरूकता बढ़ाना: आपके ब्रांड के बारे में लोगों को लगातार याद दिलाने से आपकी ब्रांड जागरूकता बढ़ सकती है।
निष्कर्ष:
ईमेल मार्केटिंग एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आप अपनी ईमेल सूची को एक मूल्यवान संपत्ति में बदल सकते हैं।
अतिरिक्त सुझाव:
A/B टेस्टिंग: विभिन्न ईमेल विषयों, सामग्री और समय के साथ प्रयोग करके देखें कि क्या सबसे अच्छा काम करता है।
विभिन्न प्रकार के ईमेल: न्यूज़लेटर, उत्पाद अपडेट, विशेष ऑफर आदि जैसे विभिन्न प्रकार के ईमेल भेजें।
अपने ग्राहकों की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें: अपने ग्राहकों की प्रतिक्रिया को ध्यान से सुनें और अपने ईमेल मार्केटिंग अभियानों में सुधार करें।
याद रखें, ईमेल मार्केटिंग एक निरंतर प्रक्रिया है। आपको अपने अभियानों को नियमित रूप से मॉनिटर करना और उनमें सुधार करना चाहिए।
अपना व्यवसाय बनाने में मदद करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करना, चाहे वह ऑनलाइन या ऑफ़लाइन व्यवसाय हो, एक अत्यंत लागत है प्रभावी तकनीक। जब मास ईमेल मार्केटिंग की बात आती है आप सचमुच सैकड़ों हज़ारों संभावनाओं तक पहुँच सकते हैं ग्राहक सभी एक बटन के क्लिक के साथ और बहुत कम में ओवरहेड (सिर्फ आपके इंटरनेट कनेक्शन और वेबसाइट की कीमत होस्टिंग लागत)। इस प्रकार के विज्ञापन की कम लागत का एक नकारात्मक पहलू था, कंपनियों ने लाखों संदेश भेजना शुरू कर दिया ईमेल प्राप्तकर्ताओं के बारे में पहले से न सोचा जिन्होंने फिर शिकायत करना शुरू कर दिया स्पैम के बारे में – अवांछित थोक वाणिज्यिक ईमेल। भेजे जा रहे स्पैम ईमेल की रॉकेटिंग संख्या जनता से एक बैक लैश बनाया जो अंततः नया हो गया ईमेल संदेश प्रणाली के दुरुपयोग को रोकने के लिए कानून, स्पैम कानून कर सकते हैं। ये कानून मूल रूप से कहते हैं कि आप नहीं कर सकते या दृच्छिक ईमेल पतों पर बहुत सारे ईमेल भेजें। कानून का पालन करने के लिए, और आरोपित नहीं होने के लिए स्पैमिंग के मामले में, आपको कुछ चीज़ें करने की ज़रूरत है:
- आपके ईमेल संदेश में सटीक ‘प्रेषक’ शीर्षक होना चाहिएजहां आप अपना नाम या अपनी कंपनी का नाम डालते हैं।
- आपके ईमेल पर विषय पंक्ति सटीक और संबंधित होनी चाहिएआपके ईमेल की वास्तविक सामग्री के लिए।
- प्रेषक के रूप में आपको एक वास्तविक भौतिक पता प्रदान करना होगा आपके या आपकी कंपनी के लिए।
- सुनिश्चित करें कि आपके ईमेल में वयस्क होने पर स्पष्ट रूप से लेबल किया गया है विषय।
- आपके ईमेल पर गलत हेडर नहीं हो सकता है। 6. आपको प्राप्तकर्ता के लिए एक स्पष्ट, और मुफ़्त, लिंक प्रदान करना होगा
‘अन-सब्सक्राइब’ करें और अगर वे उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो उन्हें करना चाहिए
आपकी ईमेल सूची से तुरंत हटा दिया जाए और आपको करना चाहिए
उन्हें कभी दूसरा ईमेल न भेजें। - ऑप्ट-इन’ सूची का होना शायद आपका सबसे अच्छा बचाव है स्पैम का आरोप लगाने के खिलाफ। यह तरीका प्रोत्साहित करेगा
आपका वेबसाइट आगंतुक आपके ईमेल प्राप्त करने के लिए साइन अप करने के लिए। वे आपको उन्हें ईमेल भेजने की अनुमति दे रहा है। उन्हें पाने के लिए अपनी सूची में साइन अप करने के लिए आप उन्हें एक प्रोत्साहन की पेशकश कर सकते हैं जैसे मुफ्त रिपोर्ट या एक बहु-भाग मिनी-कोर्स जो उन्हें अधिक प्राप्त होगा एक या दो सप्ताह की अवधि। आप उन्हें पाने के लिए जो कुछ भी देते हैं साइन अप करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके लिए इसका वास्तविक मूल्य है
हमारा ब्लॉग पढ़ने के लिए धन्यवाद्, हमेशा आते रहिये